Header Ads Widget

Responsive Advertisement

AGNEEPATH/AGNIVEER YOJANA KAY HAI/अग्निपथ /अग्निविर योजना क्या है! P10NEWS


मंदीप एम गोरडवार मुख्य संपादक (EDITOR IN CHIEF)


Table of Contents


Agneepath/Agniveer Yojana kya hai

Agneepath Yojana/ Scheme

Agneepath Yojana Entry Scheme 2022: Purpose of scheme

Eligibility Criteria Under Agneepath Scheme

Pay Scale under Agnipath Scheme

Agneepath/Agniveer Yojana kya hai

हाल ही में भारतीय सशस्त्र बलों में “ड्यूटी के दौरे” के बारे में बहुत बात की गई है। और इसे और आगे बढ़ाने के लिए, सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी ने प्रायोगिक योजना – ‘अग्निपथ’ को मंजूरी देने के लिए 14 मई, 2022 को एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है।



Agneepath Yojana/ Scheme

यह भारतीय युवाओं को, जो भारतीय सशस्त्र बलों का हिस्सा बनना चाहते हैं, इस नई प्रविष्टि और उपलब्ध अवसर के माध्यम से सेना में प्रवेश करने की अनुमति देगा। चाहे वह भारतीय सेना हो, भारतीय नौसेना हो या भारतीय वायु सेना। अग्निपथ सेना भारती योजना सभी भारतीय उम्मीदवारों के लिए केंद्र सरकार की योजना है। अग्निपथ के माध्यम से, कोई भी लड़ाकू बलों में सेवा कर सकता है और लगभग 45,000 से 50,000 सैनिकों को हर साल सिर्फ चार साल की सेवा अवधि के लिए भर्ती किया जाएगा।


जो लोग इस भर्ती प्रक्रिया के लिए चुने जाएंगे उन्हें “अग्निवर” कहा जाएगा। जैसा कि तय किया गया है, ‘अग्निवर’ को एक अच्छा वेतन पैकेज और 4 साल की सेवा के बाद एक निकास सेवानिवृत्ति पैकेज प्रदान किया जाएगा। यह ध्यान देने योग्य है कि, यह अवसर केवल अधिकारी रैंक से नीचे के कर्मियों के लिए है जो कि कमीशन अधिकारी के रूप में सेना में शामिल नहीं होते हैं।


सैन्य मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा है, “आज औसत आयु लगभग 32 वर्ष है, आने वाले समय में यह और कम होकर 26 वर्ष हो जाएगी। यह 6-7 वर्षों में होगा। क्रम में सशस्त्र बलों को युवा, तकनीक-प्रेमी, आधुनिक में बदलने के लिए, युवा क्षमता का दोहन करने और उसे भविष्य के लिए तैयार सैनिक बनाने की आवश्यकता है?” उन्होंने कहा कि सेना में चार साल की सेवा के बाद, अग्निशामकों का बायोडाटा और बायोडाटा बहुत ही अनूठा होगा और वह अपने रवैये, कौशल और समय के साथ भीड़ में बाहर खड़े होंगे।

Agneepath Yojana Entry Scheme 2022: Purpose of scheme

केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य युवाओं को प्रशिक्षण देने और सेवानिवृत्ति के साथ-साथ पेंशन में कटौती करने के उद्देश्य से भारतीय सेना अग्निपथ प्रवेश योजना शुरू करना है। भारत सरकार हमारे सुरक्षा बलों को मजबूत करने के लिए यह योजना लेकर आई है। चयनित उम्मीदवारों को पेशेवर रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा और फिर उन्हें जम्मू-कश्मीर सीमा जैसे क्षेत्रों में भर्ती किया जाएगा।


इस भर्ती के बारे में ध्यान देने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, युवाओं के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। चयन होने के बाद, उम्मीदवारों को छह महीने के लिए प्रशिक्षण से गुजरना होगा और फिर साढ़े तीन साल के लिए शामिल किया जाएगा। ताकि उन्हें पेशेवर के रूप में सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए तैयार किया जा सके।


रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह ने कहा है, “इससे अर्थव्यवस्था के लिए एक उच्च-कुशल कार्यबल की उपलब्धता भी होगी जो उत्पादकता लाभ और समग्र सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में सहायक होगी।”


इस योजना के बारे में विवरण नीचे दिया गया है


Conducting Body Indian Army

Name of scheme Agneepath Recruitment 2022

Launched by Department of Military Affairs

Number of Vacancies Around 1.25 Lakh

Date of Final notification yet to be updated

Agneepath Recruitment Online Form Date June/july, 2022

Area of Service Indian Army, Navy, Air Force

Time span 4 years

age limit 17.5-21 years

official link Joinindianarmy.nic.in

Eligibility Criteria Under Agneepath Scheme

The eligibility criteria is mentioned below :


Category Education Age

Soldier General Duty SSLC/Matric with 45% marks in aggregate.No% required if higher qualification. 17.5 – 21 Years

Soldier Technical 10+2/Intermediate exam passed in Science with Physics, Chemistry, Maths and English. Now eight age for higher qualification. 17.5 – 21 Years

SoldierClerk / StoreKeeper Technical 10+2/Intermediate exam passed in any stream(Arts, Commerce, Science)with 50% marks in aggregate and min 40% in each subject. Weight age for higher qualification. 17.5 – 21 Years

Soldier Nursing Assistant 10+2/Intermediate exam passed in Science with Physics, Chemistry, Biology and English with min 50% mark sin aggregate and min40% in each subject. Now eight age for higher qualification. 17.5 – 21 Years

Soldier Trades man 17.5 – 21 Years

(i)GeneralDuties (i)GeneralDuties Non Matric 17.5 – 21 Years (ii)SpecifiedDuties Non Matric 17.5 – 21 Years 


यह बिल्कुल स्पष्ट है कि हर साल बड़ी संख्या में ऐसे उम्मीदवार होते हैं जो भारतीय सेना की भर्ती में भाग लेते हैं और जो गौरवशाली भारतीय सशस्त्र बलों का हिस्सा बनने की इच्छा रखते हैं, लेकिन कुछ कारणों से अभी भी कई उम्मीदवार ऐसे हैं जो सफल नहीं हो पाते हैं। यह। तो यह प्रविष्टि उनके लक्ष्य को प्राप्त करने का एक सुनहरा अवसर है क्योंकि यह उनके लिए जगह बनाने के लिए एक और प्रविष्टि प्रदान करती है। सेवा में 4 वर्ष पूरे करने के बाद भी, एक अवसर है कि आप सेवा के साथ जारी  सकते हैं यदि आपका प्रदर्शन संतोषजनक रहा तो टूर ऑफ़ ड्यूटी के पूरा होने के बाद भी आपको वहीं बनाए रखा जा सकता है। इस योजना के तहत यह चार साल की सेवा होगी लेकिन 25 प्रतिशत सैनिकों, सर्वश्रेष्ठ पेशेवरोंरख को स्थायी सैनिकों के रूप में फिर से शामिल किया जाएगा। अन्य को छोड़ने की अनुमति दी जाएगी और एक सेवा निधि दी जाएगी – रुपये की एक बार की राशि। 11.71 लाख से अधिक ब्याज। यह राशि कर मुक्त होगी और इसका उपयोग उनके जीवन में किसी अन्य करियर विकल्प के साथ आगे बढ़ने के लिए किया जा सकता है। साथ ही सेवा से मुक्त सैनिकों को भी 4 वर्ष का कार्यकाल पूरा करने के बाद सिविलियन नौकरियों में स्थान दिलाने में सहायता की जाएगी। रिपोर्टों के अनुसार, सरकार ‘अग्निवर’ के कार्यकाल के पूरा होने के बाद रोजगार के अवसरों के बारे में बात करने के लिए कॉरपोरेट्स के साथ भी काम कर रही है। Pay Scale under Agnipath Scheme इस योजना में सैनिकों को पहले वर्ष के लिए जो वार्षिक पैकेज मिलेगा वह 4.76 लाख रुपये होगा और यह अवधि के चौथे और अंतिम वर्ष में बढ़कर 6.92 लाख हो जाएगा, यानी इन चार वर्षों की सेवा में, उन्हें एक अतिरिक्त लाभ के साथ 30,000 रुपये का प्रारंभिक वेतन, जो चार साल की सेवा के अंत तक बढ़कर 40,000 रुपये हो जाएगा। साथ ही इन सेवा वर्षों के दौरान, उनके वेतन का 30 प्रतिशत सेवा निधि कार्यक्रम के तहत उपयोग किया जाएगा, और सरकार द्वारा मासिक रूप से समान राशि का योगदान दिया जाएगा, और उस पर ब्याज भी लगेगा। इसका मतलब है कि अपनी आवश्यक चार साल की ड्यूटी पूरी करने के बाद, उन्हें सेवा निधि पैकेज का लाभ मिलेगा, जिसके तहत उन्हें एकमुश्त राशि के रूप में 11.71 लाख रुपये मिलेंगे और यह कर मुक्त रहेगा।इसके साथ ही चार साल के लिए 48 लाख रुपये के जीवन बीमा कवर का भी प्रावधान है और मृत्यु होने पर परिवार के सदस्यों को 1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे और इसमें असेवित कार्यकाल के लिए वेतन शामिल होगा।


Indian Army Agniveer Recruitment 2022 Indian Air Force Agniveer Recruitment 2022

Agniveer Scheme Complete Detail What is Agneepath Scheme

Agneepath Kya Hai Agneepath Recruitment 2022

                      मंदीप एम गोरडवार मुख्य संपादक                                          (EDITOR IN CHIEF)


Post a Comment

0 Comments